सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे Fundamentals Explained

Wiki Article



लहुसन के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं जिनहें जानकर आप हैरान रह जाएगें। लहसुन का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है जिसके फायदे विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन में बहुत से उपचाार गुण और पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसलिए लहसुन का उपभोग मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है। लहसुन के फायदे मोटापा कम करने, मधुमेह को नियंत्रित करने, दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, ब्लड प्रेशर को कम करने और शरीर की वसा (कोलेस्‍ट्रॉल) को कम करने में होते हैं। आइए जानते हैं लहसुन के लाभ क्‍या हैं और इससे जुड़े कुछ तथ्‍य।

अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन की कुछ कलियों का सेवन करें और कुछ देर के बाद गुनगुने नींबू पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप लहसुन का अन्य प्रकार के व्‍यंजनों के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको लहसुन का सेवन करने पर किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर देना चाहिए।

गुरुवार को इस तरह करें भगवान विष्णु की आरती, सभी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

यदि आप पाचन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि पेट संबंधी सभी प्रकार की समस्‍याओं के लिए लहसुन लाभकारी होते हैं। आप अपने भोजन के साथ ही अन्‍य प्रकार से लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण आंतों की सूजन के दूर करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से लहसुन खाने के फायदे पेट की आंतों में मौजूद कीड़ों, पेट की ऐंठन, दर्द, दस्‍त, पेट की गैस आदि से भी छुटकारा दिला सकता है। इस तरह से आप अपने पेट से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए लहसुन के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

सब्जियों और मसालों के कॉम्बिनेशन से तरह-तरह के पकवान तैयार किए जाते हैं. इनमें से कुछ सब्जियां और मसाले हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं, क्योंकि इनमें जरूरी पोषक तत्वों की भरमार होती है. 

भोजन में सीमित मात्रा में लहसुन को शामिल कर सकते हैं।

नियमित आधार पर दैनिक रूप से लहसुन का सेवन करने के फायदे दिल के लिए होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन में बहुत से पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा लहसुन के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण भी होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम कर सकते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल रक्‍त वाहिकाओं में अवरोध पैदा कर सकता है जिससे दिल का दौरा और अन्‍य हृदय रोगों की संभावना हो सकती है। यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो दैनिक आहार में लहसुन का भरपूर उपयोग करें। लहसुन को पकाकर खाने की अपेक्षा कच्‍चे खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। लहसुन को पकाने पर इसमें मौजूद सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा कम हो सकती है। लेकिन जो भी हो लहसुन खाने के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक होते हैं।

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से जानिए कि इसके क्या क्या फायदे हैं.

जिन्हें लहसुन से एलर्जी की समस्या है, वे खाली पेट लहसुन का सेवन न करें। इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है।

क्या डायबिटीज रोगी सुबह पपीता खा सकते हैं?

यदि किसी महिला और लड़की को योनि या वेजाइना में किसी तरह का संक्रमण, खुजली की समस्या हो तो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। यह योनि की इन समस्याओं को और website बढ़ा सकता है।

आइए, अब जानते हैं कि लहसुन में कौन-कौन से पोषक मौजूद होते हैं।

डायबिटीज से सुरक्षा: भारत में डायबिटीज के मरीजों की बड़ी संख्या है. अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है, तो उसे कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड होता है, जिसका काम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना होता है.

अगर आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लहसुन की कुछ कलियां खाएंगे तो आपका वजन काफी तेजी से घटेगा.

Report this wiki page